You are here
Home > लाइफस्टाइल > शादी के बाद क्यों मोटी हो जाती है लड़कियां | चौंकाने वाले कारण

शादी के बाद क्यों मोटी हो जाती है लड़कियां | चौंकाने वाले कारण

शादी के बाद

शादी के बाद क्यों मोटी हो जाती है लड़कियां | चौंकाने वाले कारण, हनीमून पीरियड ओवर होते ही अगर आपकी कमर चौड़ी हो जाए तो हैरान मत होइएगा। वैज्ञानिकों का मानना है कि पार्टनर के साथ रहने लगना या उनसे शादी कर लेना वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। शादी के पहले हर लड़की अपने आप को स्लीम ट्रीम देखने के लिये हर तरह के उपाय करती है जिससे उसका वजन ना बढ़े पर अक्सर आपने सुना होगा कि शादी हो जाने के बाद लड़कियों का वजन बढ़ने लगता है और लगातार बढ़ते वजन के चलते काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है आखिर क्या कारण बनते है शादी के बाद मोटापे के इसे शारीरिक प्रक्रिया कहा जाए या फिर उनकी ही लापरवाही का नतीजा आज हम ऐसे ही अनसुलझे सवालों को आपके सामने ला रहे है।

इसे भी पढ़िए:   अंधेरे में सेक्स करने से महिलाएं जल्दी होती हैं प्रेग्नेंट, शोध में खुलासा

शोध की मानें तो शादी के पहले साल नए जोड़ों का वजन 2 से 3 किलो बढ़ जाता है। ग्लासगो यूनिवर्सिटी की सीनियर लेक्चरर कैथरीन बताती हैं, ‘लोग कम ऐक्टिव हो जाते हैं , दूसरों को इम्प्रेस करना बंद कर देते हैं और एक्सर्साइज करना भी कम कर देते हैं। यह एक बड़ी समस्या है।’ हेल्थ साइकॉलजी में छपे एक शोध के मुताबिक, ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि एक बार जब आप अपने पार्टनर के साथ सेटल हो जाते हैं तो आप अपने लुक्स को लेकर लापरवाह हो जाते हैं। वजन कम करने को अपोजिट सेक्स को आकर्षित करने से जोड़ कर भी देखा जाता है। इसलिए शादी होने के बाद आप यह चिंता छोड़ देते हैं। कई बार लाइफस्टाइल चेंज हो जाने पर भी ऐसा होता है।

जब आप अपने पार्टनर के साथ रहना शुरू करते हैं तो खाना आपके रिलेशनशिप का अहम हिस्सा बन जाता है। आपका पार्टनर आपको ज्यादा खाने और कम उठने-बैठने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। नवविवाहित जोड़े ज्यादातर अपने प्यार को पाने के लिये एक दूसरे का विशेष ख्याल रखते हुए महत्वपूर्ण पलों को एक दूसरे के साथ रहकर ही बिताते है। जिससे वो घर के मुकाबले बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते है। यही मोटापे का कारण बनता है इसके अलावा जब नई दुल्हन घर पर खाना बनाती है तो घर के लोगों के साथ पति को खुश करने के लिये नये नये पकवान बनाकर अपने गुणों का बखान करती है। जिसमें कैलोरी को मात्रा ज्यादा पाई जाती है जो वजन को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है।

इसे भी पढ़िए:   शारीरिक संबंध बनाते वक्त जल्दबाज़ी ना करें, नहीं पार्टनर के साथ हो सकता है ऐसा!

यह बात पहली बार सामने नहीं आई है। इससे पहले भी कई शोधों में साबित हो चुका है कि हैपी रिलेशनशिप वजन बढ़ने की वजह है। 2013 में हुए शोध में यह बात सामने आई थी कि ऐसे कपल्स जो शादी के बाद खुशहाल जिंदगी जी रहे थे, दो साल में उनका वजन काफी बढ़ गया। मजेदार बात यह रही कि जो कपल्स कम खुशहाल थे उनका वजन उतना ही रहा।

शादी के बाद अक्सर पति पत्नि अपने प्यार भरे लम्हों को एक दूसरे के साथ रहकर ही बिताना चाहते है जो हर पल साथ साथ रहते है यहां तक की टी.वी. देखने पर भी एक दूसरे का साथ रहकर खाते रहना पसंद करते है जो मोटापे का कारण बनता है, यदि आप एक दूसरे के साथ रहना इतना ही पंसंद कर रहे है तो एक साथ मिलकर सैर के लिये निकल जाना आपके शरीर के लिये एक बेहतर उपाय होगा इससे दोनों एक साथ भी रहेगे और बाहर का वर्कआउट भी हो जायेगा।

इसे भी पढ़िए:   सेक्सटिंग करते हैं अगर आप अपने पार्टनर के साथ तो वो कर सकती है ब्रेकअप!

जब लड़की शादीशुदा जीवन में प्रवेश करती है तो वह कई तरह के इमोशनल और हार्मोनल बदलाव भी आते है सेक्स को दौरान शारीरिक परिवर्तन भी शरीर में होने लगते है और शादी को खुशहाल बनाने के लिये सेक्सुयल लाइफ में एक्टिव होना भी वजन बढ़ाने में जिम्मेदार होता है। महिलाएं जिससे प्यार करती हैं उसके साथ सेक्शुयल रिलेशनशिप करने से उनकी कमर की चौड़ाई को बढ़ाने में प्रभावी होता है और सेक्स के बाद भूख भी बढ़ने लगती है और इसके अलावा आप अपने आप के सुरक्षित रखने के लिये गर्भनिरोधक गोलियों का भी इस्तेमाल करने लगती है जो आपके शरीर के मोटापे का कारण भी बनती है।

Leave a Reply

Top