You are here
Home > लाइफस्टाइल > महिलाएं बार बार पार्टनर बदलने से परेशान हैं इसलिए करवा रही हैं ये काम!

महिलाएं बार बार पार्टनर बदलने से परेशान हैं इसलिए करवा रही हैं ये काम!

महिलाएं

महिलाएं बार बार पार्टनर बदलने से परेशान हैं इसलिए करवा रही हैं ये काम! एक स्टडी में सामने आया है कि किसी पार्टनर के साथ स्थाई रिलेशनशिप न होने की वजह से महिलाएं अपने एग्स फ्रीज करा रही हैं। यह इस सामान्य सोच के बिल्कुल विपरीत है कि महिलाएं अपने करियर या पढ़ाई को पहले तवज्जो देने के लिए ऐसा करती हैं। अब तक सामान्य धारणा यह थी कि महिलाएं अपनी पढ़ाई और करियर पर ध्यान देने के लिए एग्स फ्रीज कराती हैं। एक रिसर्च के रिजल्ट में पता चला कि एग्स फ्रीज कराने वाली महिलाओं में 85% सिंगल थीं। ये महिलाएं 6 अलग-अलग परिस्थितियों से ताल्लुक रखती हैं- सिंगल, तलाकशुदा, ब्रेकअप के बाद, देश के बाहर काम करने वालीं, सिंगल मां या फिर करियर प्लानिंग। इनमें से एग्स फ्रीज कराने की वजह करियर प्लानिंग कुछ ही महिलाओं की थी।

इसे भी पढ़िए:   शादी के पहले लड़के से ये बातें तय कर लें, वो भी अकेले में, नहीं तो पछताएंगी

रिसर्च में शामिल महिलाओं में जो सिंगल नहीं हैं, या तो उनके पार्टनर्स बच्चे नहीं चाहते हैं, या उनके रिलेशनशिप में अनिश्चितता है। अमेरीका की येल यूनिवर्सिटी द्वारा की गई इस स्टडी में एग फ्रीज कराने वाली ज्यादातर महिलाएं अपनी पढ़ाई और करियर गोल्स पूरे कर चुकी हैं लेकिन किसी पार्टनर के साथ स्थाई शारीरिक संबंध न होने के कारण एग्स फ्रीज करा रही हैं।

इसे भी पढ़िए:   शादी के बाद पहली रात लड़कियों के लिए खास टिप्स, दीवाने हो जाएंगे वो!

जाहिर कि महिला अब अधिक प्रोफेशनल हो गई हैं। उन्हें अपने करियर की फिक्र तो है ही साथ ही उनको अपने परिवार की भी पूरी फिक्र है। इस वजह से कि आगे चल कर जब उनकी उम्र ज्यादा हो जाए और वो संतान ना पैदा कर सकें। इस मुश्किल से बचने के लिए महिलाएं एग्स फ्रीज करा रही हैं। इस रिसर्च ने महिलाओं के उस पहलू को भी सामने रखा है जिसमें आप उनकी मॉर्डन तस्वीर से अलग उनका रवैया देख सकते हैं। वैसे भी किसी भी महिला या पुरुष की ज़िंदगी में उनका परिवार सबसे अहम स्थान रखता है और ये रिसर्च इसी बात को साफ करती है कि महिलाएं करियर और परिवार दोनों को साथ साथ लेकर चलने में यकीन रखती हैं।

Leave a Reply

Top