You are here
Home > लाइफस्टाइल > अनचाहे रूप से गर्भवती हो जाती है ज्यादातर महिलाएं! जानिए गलती किसकी?

अनचाहे रूप से गर्भवती हो जाती है ज्यादातर महिलाएं! जानिए गलती किसकी?

अनचाहे

अनचाहे रूप से गर्भवती हो जाती है ज्यादातर महिलाएं! जानिए गलती किसकी? भारत में साल 2015 में गर्भधारण करने वाली महिलाओं में से करीब आधी महिलाएं अनचाहे रूप से गर्भवती हुईं और देश में हुए ज्यादातर गर्भपातों में महिलाओं ने उचित परामर्श के बगैर ही दवा खाकर गर्भस्थ भ्रूण को खत्म कर दिया। द लांसेट ग्लोबल हेल्थ में प्रकाशित इस अध्ययन में पाया गया कि वर्ष 2015 में भारत में करीब 1 करोड़ 56 लाख महिलाओं का गर्भपात हुआ। इसके मुताबिक 15 से 49 आयु वर्ग की प्रति 1,000 महिलाओं में गर्भपात की दर 47 फीसदी रही जो दक्षिण एशियाई देशों में गर्भपात की दर के बराबर है।

इसे भी पढ़िए:   शादी के बाद पहली रात लड़कियों के लिए खास टिप्स, दीवाने हो जाएंगे वो!

न्यू यॉर्क स्थित गुटमेकर संस्थान में अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान की उपाध्यक्ष डॉ. सुशीला सिंह ने कहा, भारत में महिलाएं गर्भपात से संबंधित चुनौतियों का सामना कर रही है जिनमें सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में गर्भपात की सीमित सुविधाएं होना शामिल है। हमारे अध्ययन में पता चला है कि प्रशिक्षित कर्मचारियों, पर्याप्त सुविधाओं तथा उपकरणों की कमी मुख्य कारण हैं कि कई सरकारी केंद्र गर्भपात की सुविधा मुहैया नहीं कराते हैं।

इसे भी पढ़िए:   सेक्सटिंग करते हैं अगर आप अपने पार्टनर के साथ तो वो कर सकती है ब्रेकअप!

शोधकर्ताओं ने पाया कि 81 फीसदी गर्भपात दवाओं के जरिये हुए जबकि 14 फीसदी गर्भपात स्वास्थ्य केंद्रों में सर्जरी के जरिए तथा शेष 5 फीसदी गर्भपात अन्य असुरक्षित तरीकों से स्वास्थ्य केंद्रों के बाहर हुए। अध्ययन के अनुसार, वर्ष 2015 में 4 करोड़ 81 लाख गर्भवती महिलाओं में से करीब आधे गर्भधारण अनचाहे रूप से हुए यानी कि महिलाएं या तो गर्भवती नहीं होना चाहती थीं या बाद में गर्भधारण करना चाहती थीं।

इसे भी पढ़िए:   शादी के बाद क्यों मोटी हो जाती है लड़कियां | चौंकाने वाले कारण

जाहिर है कि भारत में अनचाहा गर्भ धारण एक समस्या बन चुका है। चूंकि सामान्य तौर गर्भपात एक अपराध के तौर पर है। लिहाज़ा महिलाएं जो अनचाहे तौर पर गर्भ धारण कर लेती हैं उनके लिए मुश्किल बच्चों के पालन पोषण की होती है। जब से पति पत्नी दोनों के नौकरी करने का चलन बढ़ा है। करियर और बच्चे के भविष्य को देखते हुए लोग फैमिली प्लानिंग करते हैं।लेकिन अक्सर ऐसी चूक हो जाती है जिससे कि वो अनचाहा गर्भधारण कर लेती हैं। जिसके बाद उसका पूरा असर उनकी ज़िंदगी और होने वाले बच्चे पर पड़ता हैय़

Top