You are here
Home > विज्ञान > सेक्स के बगैर भी बच्चे पैदा होंगे, हकीकत जानेंगे तो चौंक जाएंगे, लैब के गर्भ में!

सेक्स के बगैर भी बच्चे पैदा होंगे, हकीकत जानेंगे तो चौंक जाएंगे, लैब के गर्भ में!

सेक्स

सेक्स के बगैर भी बच्चे पैदा होंगे, हकीकत जानेंगे तो चौंक जाएंगे, लैब के गर्भ में! , हर शख्स जानता है कि जब महिला और पुरुष आपस में शारीरिक संबंध बनाते हैं तभी बच्चे पैदा होते हैं। संतानोत्तपत्ति के लिए सेक्स ज़रूरी है। लेकिन अब आपको बता दें कि आने वाले वक्त में ऐसा कुछ नहीं होगा। ना शादी की ज़रूरत और ना ही किसी रिवाज़ की।

सदियों से इंसान की उत्पत्ति नर और मादा के मिलन के दौरान शुक्राणुओं के आदान प्रदान से होती आई है। लेकिन विज्ञान की तरक्की के बाद अब एक ऐसी तकनीक ईजाद की गयी जिसके द्वारा बिना सेक्स के भी बच्चे को जन्म दिया जा सकता है। सुनने में यह बात थोड़ी अजीब लगती है लेकिन है एक दम सच। इस बात का दावा किया है एक मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर ने।

दरअसल अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफैसर हैंक ग्रीली की मानें तो अगले 20-30 सालों में ही ये बात सच होने वाली है। प्रोफैसर ग्रीली के अनुसार आने वाले दशकों में अमरीकी नागरिक प्रयोगशाला में माता-पिता के डी.एन.ए. से तैयार किए गए भ्रूणों में से मनचाहे भ्रूण चुन सकेंगे।

प्रोफैसर ग्रीली के अनुसार बहुत ही छोटे स्तर पर कु छ विलक्षण बीमारियों से बचने के लिए इस तकनीक का प्रयोग अब भी किया जा रहा है लेकिन आने वाले समय में ये तकनीक सस्ती और सुलभ होगी और इसका इस्तेमाल मनचाहे बच्चे पैदा करने में होने लगेगा। प्रोफैसर ग्रीली के अनुसार इस तकनीक द्वारा स्त्री और पुरुष की त्वचा से स्टेम सैल लेकर उनसे अंडाणु और शुक्राणु विकसित किए जा सकेंगे। प्राकृतिक तौर पर स्त्री के अंडाणु और पुरुष के शुक्राणु के संयोग से ही भ्रूण का निर्माण होता है।

समझ गए ना आप अब सारा खेल स्टैम सेल का होगा। उसी से शुक्राणु बनाए जाएगें और उसी से अण्डाणु। और फिर इस नई तकनीकि के मदद से बच्चे पैदा हो जाएंगे। रही बात इसके साइड इफेक्ट की तो इतना जानिए कि व्यक्ति और अधिक स्वार्थी होता चला जाएगा। भावनाएं कब्र में होंगी।

इसे भी पढ़िए:   रेप से बचाएगी ये पैंटी, उत्तर प्रदेश की लड़की ने बनाई अनोखी पैंटी
Top