You are here
Home > विज्ञान > सेक्स हार्मोन्स बचाते हैं आपको सर्दी और जुकाम से, वैज्ञानिकों ने किया रिसर्च

सेक्स हार्मोन्स बचाते हैं आपको सर्दी और जुकाम से, वैज्ञानिकों ने किया रिसर्च

सेक्स हार्मोन्स

सेक्स हार्मोन्स बचाते हैं आपको सर्दी और जुकाम से, वैज्ञानिकों ने किया रिसर्च , महिलाओं और पुरुषों में आमतौर पर रिनोवायरस के कारण सर्दी-जुकाम की समस्या होती है और ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने इस वायरस से मुकाबला करने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली के बारे में महत्वपूर्ण खोज का दावा किया है।

प्रिंसेस अलेक्जेंड्रा अस्पताल में यूनिवर्सिर्टी ऑफ क्वींसलैंड स्कूल ऑफ मेडिसिन के एक दल ने पता लगाया कि रिनोवायरस से मुकाबले के लिए युवतियों की प्रतिरक्षा प्रणाली युवकों की तुलना में अधिक मजबूत होती है। दल का नेतृत्व कर रहे प्रोफेसर जॉन उपहम ने कहा कि महिलाओं में रजोनिवृत्ति के बाद ये अंतर दिखाई दिया। इससे लगता है कि ऐसा सेक्स हार्मोन्स के कारण हुआ होगा।

उन्होंने कहा कि रिनोवायरस से मुकाबले के नए तरीके खोजने में ये नतीजे काफी महत्वपूर्ण साबित होंगे। उन्होंने कहा, स्वस्थ लोगों में जहां ये वायरस थोड़ी बहुत परेशानी पैदा करते हैं, वहीं दमा या अन्य फेफेड़े संबंधी बीमारियों से घिरे लोगों को और बीमार कर सकते हैं। इस संक्रमण को रोकने के नए तरीके खोजने के हमारे प्रयासों में हमें हार्मोन्स के प्रभावों पर तथा उनके प्रतिरक्षा प्रणाली पर असर पर ध्यान देने की जरूरत है।

प्रोफेसर उपहम ने कहा कि दल इस बात पर शोध कर रहा है कि दमे से घिरे लोगों में प्रतिरक्षा प्रणाली किस तरह काम करती है या नहीं करती। वैज्ञानिकों का कहना है कि वे एक टीका विकसित करने की दीर्घकालिक योजना के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली पर हार्मोन्स के प्रभाव पर आगे और अध्ययन करेंगे।

अगर रिसर्च की बात को सच माना जाए तो ये एक बेहतर खोज है और इससे पूरी दुनिया को फायदा हो सकता है। हार्मोन्स के प्रभावों के इस अध्ययन के परिणाम दूरगामी होंगे। जैसा कि पता लगा है कि रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में ये क्षमता दुगनी हो जाती है। तो वैज्ञानिक इसकी खोज में जुट गए हैं कि ऐसे हार्मोन्स महिलाओं में रजोनिवृत्ति से पहले कैसे विकसित किए जाएं।

इसे भी पढ़िए:   सेक्स डॉल्स के बाद अब सेक्स बॉट्स भी हाजिर, वो भी बायॉनिक पीनिस के साथ!

Leave a Reply

Top