You are here
Home > लाइफस्टाइल > प्यार के इन लक्षणों को विज्ञान भी मानता है, पहचानिए कहीं आपको इश्क तो नहीं!

प्यार के इन लक्षणों को विज्ञान भी मानता है, पहचानिए कहीं आपको इश्क तो नहीं!

प्यार

प्यार के इन लक्षणों को विज्ञान भी मानता है, पहचानिए कहीं आपको इश्क तो नहीं! , यदि आप किसी को प्यार करते हैं तो उनकी छोटी-छोटी चीज भी आपको अजीब लगती है। यदि आप किसी को प्यार करते हैं तो शायद उनकी कुछ चीजें आपको आकर्षित कर सकती हैं। एक स्टडी के अनुसार उनकी छोटी-छोटी चंचलता से आप भौतिक गुणों की बजाय उनके इश्क की गहराई में पड़ते हैं क्यों हर किसी की प्राथमिकतायें अलग-अलग होती हैं। इसलिए पहली बार आपको अपने पार्टनर में रूखापन लग सकता है, लेकिन अचानक आपको उनके इसी अनूठेपन से प्यार हो जाता है। प्यार का एहसास हर किसी के लिए एक खास अनुभव होता है। कुछ लोगों को अक्सर यह होता रहता है, तो वे इस एहसास को जानते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो समझ नहीं पाते कि यह प्यार है या केवल एक आकर्षण। आपकी बॉडी आपको कई तरह से ऐसे लक्षण देती है जिससे आपको पता चल जाता है कि आप प्यार में हैं।

इस एहसास से आप वाकिफ होंगे क्यों कि फ़िनलेथिलैमाइन चॉकलेट में भी होता है, इसलिए एक बाइट खाने के बाद आप अपने आपको पूरा खाने से नहीं रोक पाते हैं। दूसरी तरफ अगर देखें तो अगर आप कोई अजनबी एक दूसरे पर आँखें गड़ाते हो तो उनको एक दूसरे से इश्क का एहसास होता है, जैसा फिल्मों में होता है। यदि आपके पार्टनर ने कभी आपको घूरते हुये पकड़ा है, तो आपके मन में उनके प्रति प्यार की भावना हो गई है। आँखें मिलने का मतलब है कि आपकी आँखें यदि पार्टनर पर ठहरी हैं तो आप प्यार में हैं। स्टडी से पता चला है कि जिनकी आँखें पार्टनर पर रुकती हैं उन्हें इश्क का रोमांटिक एहसास होता है।

हालांकि प्यार एक गरम और धुंधला एहसास देता है, लेकिन यह तनाव भी देता है। जब आप प्यार में होते हैं तो दिमाग में कोर्टिसोल रिलीज होता है जो कि एक तनाव पैदा करने का हार्मोन है। इसलिए यदि आपके धैर्य की परीक्षा सामान्य से ज़्यादा हो रही है, आप अधीर हो रहे हैं, तो आपके स्ट्रेस बॉल की ज़रूरत नहीं है बल्कि आप प्यार में हैं।

प्यार में पड़ना दर्दभरा होता है, लेकिन आपने ध्यान दिया हो कि उनको देखकर आपके शरीर का दर्द जैसे गायब सा हो जाता है। स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार जो लोग किसी को प्यार करते हैं उनकी तस्वीर दिखाने पर उनका मध्यम दर्द 40% और तेज दर्द 15% कम हो जाता है। इसलिए अगली बार जब आप टैटू बनवाएँ तो अपने पार्टनर की फोटो साथ रखना, इससे दर्द नहीं होगा।

हर कोई अपने पार्टनर को इंप्रेस करने के लिए रिश्ते की शुरुआत में कुछ ना कुछ करता है, लेकिन आप लगातार उन पर जान छिड़क रहे हैं, तो समझो आपको प्यार के कीड़े ने काट लिया है। एक स्टडी में पता चला है कि, जो लोग अक्सर प्यार में होते हैं तो उनकी रुचि और व्यक्तित्व में बदलाव होता है। इस तरह यदि आप स्क्वायर डांस को पसंद नहीं करते, लेकिन अपने पार्टनर के साथ जा रहे हैं तो यह आपके व्यक्तित्व पर एक सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

जब आपको प्यार होता है तो दिमाग में कुछ सामान्य अनुभव होता है। किस्ने इंस्टीट्यूट के अनुसार जब इश्क होता है तो दिमाग में ऐसा होता है जैसे कोकीन ले लिया हो। इस एहसास में डोपामाइन हार्मोन बढ़ता है। यही कारण है कि जब लोग नए रिश्ते में होते हैं तो अजीब व्यवहार करते हैं।जब आप किसी से इश्क करते हैं तो आप उन्हें दिमाग से नहीं निकाल पाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्यों कि आपका दिमाग फ़िनलेथिलैमाइन को रिलीज करता है जो कि एक तरह का ‘लव ड्रग’ है। यह हार्मोन आपमें पार्टनर के प्रति मोह पैदा करता है।

इश्क एक साझा रिश्ता है, लेकिन जब आपको किसी से इश्क होता है तो उसकी खुशी आपके लिए खास महत्व रखती है। रिसर्च के अनुसार ‘दयालुता भरा प्यार’ एक अच्छे रिश्ते की निशानी है। इसका मतलब है कि आप अपने पार्टनर को खुश करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। जैसे पार्टनर यदि बारिश में चलेगा तो आप सूखा रखने का इश्क करेंगे या यदि वो सुबह व्यस्त है तो उसे ब्रेकफ़ास्ट देने की कोशिश करेंगे।

ऐसा कहते हैं कि इश्क में दिल धड़कना बंद कर सकता है, लेकिन क्या आपने सोचा है कि इश्क में दोनों का दिल समान दर से धड़कता है। यूनिवर्सिटी ऑफ केलिफोर्निया, डेविस में की गई स्टडी के अनुसार जब दो लोगों को प्यार होता है तो दोनों का दिल समान तरीके से धड़कता है। आप स्टेथोस्कोप लगाएँ तो ही आप यह पता लगा पाएंगे लेकिन यह सच है। पार्टनर से गहरा रिश्ता रखना एक अच्छा लक्षण है कि आप इश्क में हैं।

यदि आप एक जर्माफ़ोब (कीटाणुओं से डरने वाला) हो रहे हैं और अपने पार्टनर को नाक खींचते देखकर उन्हें किस करने लगते हैं तो आप प्यार में हैं। ग्रोनिंगन विश्वविद्यालय, नीदरलैंड ने अध्ययन में पाया कि अश्लील होने की भावना पर यौन इच्छा ज़्यादा भारी हो जाती है। इसलिए यदि आप पार्टनर पर ज़्यादा आकर्षित हैं तो आप उन्हें दो बार यौन सुख दे सकते हैं। यही इश्क है।

यदि आपको उबाक और पसीने आते हैं तो या तो पेट में कीड़े हैं या फिर आप प्यार में पड़ चुके हैं। एक अध्ययन के अनुसार प्यार में पड़ने पर आप बीमार और तनाव, चिंता, पसीना आना आदि लक्षण महसूस करने लगते हैं।

इसे भी पढ़िए:   सेक्शुअल कम्पैटिबिलिटी कैसे पहचानें, जिससे पार्टनर को रख सकें खुश!

Leave a Reply

Top