You are here
Home > विज्ञान > लैपटॉप पर पॉर्न देखते हैं तो हो जाएं सावधान! कोई बना रहा है आपका वीडियो!

लैपटॉप पर पॉर्न देखते हैं तो हो जाएं सावधान! कोई बना रहा है आपका वीडियो!

लैपटॉप

लैपटॉप पर पॉर्न देखते हैं तो हो जाएं सावधान! कोई बना रहा है आपका वीडियो! अपनी निजी जिन्दगी में हम बहुत कुछ करते हैं और अपनी प्राइवेसी हम क्या करते हैं, यह पूरी तरह से हमारा एकाधिकार है। लेकिन आपको शायद नहीं पता बंद कमरे के पीछे पोर्न या एडल्ट फिल्म देखते हुए,  टेक्नोलॉजी के इन लेटेस्ट गैजेट्स की मदद से कोई भी हमारी जिन्दगी में आसानी से सेंध लगा सकता है। आइये आपको बताते हैं कैसे बंद कमरे में लगे ये गैजेट्स लगाते है हमारी सुरक्षा में सेंध।

इसे भी पढ़िए:   5 करोड़ साल पुराना शुक्राणु मिला, वैज्ञानिकों के लिए मानव विकास समझने का वक्त

फेसबुक लाइव, लाइव कैम, सेल्फी विडियो और विडियो कॉल, इस दौर में ये सब हमारी जिन्दगी का जरूरी हिस्सा बन चुके हैं। जिसके बगैर शायद रह पाना बड़ा मुश्किल होगा। लेकिन क्या अपने कभी सोचा है कैमरे के इस दुनिया के बीच जहां हम अपनी जिदंगी सबसे निजी पल संजोते हैं। वहां कुछ लोग और हैं जो आपकी इस निजी पलों में सेंध लगाने के लिए बैठे हैं। बंद कमरे के अन्दर जब आप लैपटॉप में कुछ देखते हैं, लैपटॉप के कैमरे के उस बार कोई है जो आपको चुपचाप देखता है।

इसे भी पढ़िए:   लिंग छोटा है तो अब आप उसका साइज बढ़वा सकते हैं लेकिन करना होगा पैसा खर्च!

2014 में एडवर्ड स्नोडन ने एक बड़ा खुलासा किया था। स्नोडन द्वारा जारी फाइलों के अनुसार नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी (NSA) कुछ ऐसे मैलवेयर बनाए हैं, जो वेबकैम को हैक कर निजी तस्वीरें लेने में सक्षम हैं। इस तरह की किसी भी समस्या से बचने के लिए यूजर को चाहिए कि वह फुल सिक्योर एंटी-वायरस का इस्तेमाल करे और उसे समय-समय पर अपडेट करते रहे। अगर सिस्टम या वेबकैम की पॉवर लाइट बिना इस्तेमाल के ब्लिंग हो रही है या लगातार जल रही है तो एक बार सिस्टम की ठीक तरह से जांच की जरूरत है। हो सकता है, आपका सिस्टम या वेबकैम हैक किया जा चुका हो।

इसे भी पढ़िए:   लिटिल रूस्टर दुनिया का पहली वेजाइनल अलार्म क्लॉक, मस्ती से जगाएगी सुबह

कुछ समय पहले फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही थी। जिसमें जुकरबर्ग ने अपने लैपटॉप वेबकैम को ढक कर रखा था। जो इस ओर इशारा करता है कि जुकरबर्ग भी इस खतरे से अनजान नहीं हैं। इससे पहले के एफबीआई के पूर्व डायरेक्टर ने भी इस बात पर जोर दिया था कि जिस तरह से हम घर के दरवाज़े बंद करते हैं, वैसे ही हमें ये लैपटॉप के वेबकैम को भी ढक कर रखना चाहिए। किसी भी कैमरे या वेबकैम को कई तरह से हैक किया जा सकता है। सिस्टम पर पासवर्ड न होने की वजह से ये करना थोड़ा आसान हो जाता है, वहीं मैलवेयर या वाईफाई की जरिए भी वेबकैम की हैकिंग का खतरा बना रहता है।

Leave a Reply

Top