You are here
Home > देश > टीवी पर रात 10 बजे के बाद ही दिखाये जाएंगे कॉन्डोम के एड

टीवी पर रात 10 बजे के बाद ही दिखाये जाएंगे कॉन्डोम के एड

टीवी

टीवी पर रात 10 बजे के बाद ही दिखाये जाएंगे कॉन्डोम के एड । सरकार ने कॉन्डोम के विज्ञापनों के लिए समय निर्धारित कर दिया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी अडवाइजरी में कहा गया है कि कॉन्डोम के विज्ञापन देर रात ही दिखाए जा सकते हैं, क्योंकि ये बच्चों के लिए अनुपयुक्त हो सकते हैं।

सरकार ने कहा है कि उसका फैसला इस नियम पर आधारित है कि ऐसे किसी विज्ञापन को दिखाने की अनुमति ना दी जाए जो ‘बच्चों की सुरक्षा को खतरे में डालें या उन्हें अस्वास्थ्यकर प्रथाओं में कोई दिलचस्पी’ बनाने को प्रेरित करें। इसमें उन नियमों का भी उल्लेख किया गया है जो ‘अशिष्ट, अश्लील, विचारोत्तेजक, घृणित या आक्रामक विषयों’ को प्रतिबंधित करता है।

मंत्रालय के आदेश के मुताबिक कॉन्डम के विज्ञापन रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक दिखाए जा सकते हैं। यह फैसला बच्चों को ध्यान में रखकर लिया गया है। सरकार ने सभी टीवी चैनल्स को अडवाइजरी भेजकर कहा कि निर्धारित समय के अलावा कॉन्डम के विज्ञपान ना दिखाएं, जो एक निश्चित आयु वर्ग के लिए हैं और बच्चों के लिए अनुपयुक्त हैं।

गौरतलब है कि गर्भ निरोधक और एड्स नियंत्रण के लिए सरकार भी कॉन्डम को प्रचारित करती है। जनसंख्या नियंत्रण के इस महत्वपूर्ण साधन को सरकार मुफ्त में भी बांटती है। कई बड़े ब्रैंड्स के कॉन्डम का प्रचार बॉलीवुड के कलाकार करते हैं।

जाहिर है कि सरकार का ये कदम सराहनीय है। चूंकि प्राइम टाइम में पूरा परिवार बैठ कर साथ में टीवी देखता है जिसमें बच्चे भी शामिल होते हैं। ब्रेक के दौरान आने वाले कॉन्डोम एड लोगों को असहज कर देते हैं। लिहाज़ा सरकार का ये कदम बेहतर कहा जा सकता है। कभी कभी बच्चे पूछ भी बैठते हैं कि आखिर ये किस चीज़ का एड है। सबसे अधिक मुश्किल किशोरावस्था के बच्चों के साथ होती है।

इसे भी पढ़िए:   चाइल्ड पॉर्नोग्राफी को रोकने के लिए सरकार ने की पहल, बनाए अंग्रेज़ी की वर्ड्स

Leave a Reply

Top