You are here
Home > लाइफस्टाइल > हस्तमैथुन महिलाओं के लिए फायदेमंद है, रिसर्च में खुलासा!

हस्तमैथुन महिलाओं के लिए फायदेमंद है, रिसर्च में खुलासा!

हस्तमैथुन

हस्तमैथुन महिलाओं के लिए फायदेमंद है, रिसर्च में खुलासा! अगर पुरुष हस्तमैथुन करते हैं तो आम बात मानी जाती है, लेकिन यही काम महिलायें करें तो इसे गलत नज़रों से देखा जाता है। लेकिन सच इसके विपरीत है। क्योंकि महिलाओं में भी कई मामलों में कामुकता ज्यादा होती है। एक रिसर्च के मुताबिक 18 वर्ष से ज्यादा उम्र की ज्यादातर महिला कम से कम एक बार ये क्रिया कर चुकी होती हैं। और उनमें से कुछ इस क्रिया को रेगुलरली करती हैं।

इसे भी पढ़िए:   लिपस्टिक खराब नहीं होगी आपकी, चाहे ब्वॉयफ्रैंड को कितना भी करें किस!

इंडियाना यूनिवर्सिटी के नेशनल सर्वे की मानें तो 25 से 29 वर्ष के बीच 7।9 प्रतिशत महिलाएं एक सप्ताह में 2-3 बार हस्तमैथुन करती हैं। और 23।4 प्रतिशत पुरुष इसे एक सप्ताह में 3-4 बार करते हैं। इसलिये ये आम बात है। इसे अश्लीलता के नज़रिये से देखना गलत होगा। क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। महिलाओं के लिये ये क्रिया कितनी फायदेमंद है हानिकारक आपको बताते हैं।

इसे भी पढ़िए:   सेक्शुअल कम्पैटिबिलिटी कैसे पहचानें, जिससे पार्टनर को रख सकें खुश!

कई महिलाओं को ये क्रिया करने से पीरियड्स के दौरान दर्द कम होता है। हस्तमैथुन करने से महिलाओं में खून का संचार दुरुस्त होता है। और बॉडी के ऊतक सही ढंग से काम करते हैं। ऐसा करने वाली महिलाओं में किसी के साथ संबंध बनाने से पहले होने वाली झिझक और शर्म कम हो जाती है। ये क्रिया करने के नाकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ते। और न ही ऐसा करने से कोई बीमारी आती है।

इसे भी पढ़िए:   सेक्सटिंग करते हैं अगर आप अपने पार्टनर के साथ तो वो कर सकती है ब्रेकअप!

ये क्रिया सामान्य और आनंद पहुंचाने वाली होती है, साथ ही इसका हेल्दी एक्सपीरियंस होता है और अगर हस्तमैथुन करते हुये ऑरगैज्म प्राप्त हुआ तो इससे एंडॉरफिन्स डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है, जो मूड को अच्छा बनाते हैं। इससे महिलायें आत्मविश्वास से लबरेज नज़र आती हैं। इस क्रिया को करने वाली महिलायें अपने शरीर के प्रति ज्यादा जागरूक और सहज महसूस करने लगती हैं। और ऐसी महिलाओं की उनकी शारीरिक बनावट को लेकर पैदा हुयी झिझक भी खत्म हो जाती है।

इसे भी पढ़िए:   गांव की लड़कियां 16 साल की होने से पहले ही कर लेती हैं सेक्स! सर्वे में खुलासा

इस क्रिया को करने वाली महिलाओं के साथ सबसे ज्यादा संतुष्टि जनक चीज ये है कि अगर उनका किसी के साथ संबंध बनाने का मन नहीं है तो ये क्रिया उनके लिये एक बेहतरीन विक्लप की तरह होती है। इस क्रिया करने के बाद मिलने वाले आनंद के कारण तनाव दूर होता है और शांति मिलती है। जिससे नींद अच्छी आती है। डॉक्टर्स के मुताबिक इसमें उतनी ही अच्छी नींद आती है, जितनी अच्छी नींद किसी अच्छी किताब को पढ़ने के बाद आती है।

Top