You are here
Home > लाइफस्टाइल > हस्तमैथुन महिलाओं के लिए फायदेमंद है, रिसर्च में खुलासा!

हस्तमैथुन महिलाओं के लिए फायदेमंद है, रिसर्च में खुलासा!

हस्तमैथुन

हस्तमैथुन महिलाओं के लिए फायदेमंद है, रिसर्च में खुलासा! अगर पुरुष हस्तमैथुन करते हैं तो आम बात मानी जाती है, लेकिन यही काम महिलायें करें तो इसे गलत नज़रों से देखा जाता है। लेकिन सच इसके विपरीत है। क्योंकि महिलाओं में भी कई मामलों में कामुकता ज्यादा होती है। एक रिसर्च के मुताबिक 18 वर्ष से ज्यादा उम्र की ज्यादातर महिला कम से कम एक बार ये क्रिया कर चुकी होती हैं। और उनमें से कुछ इस क्रिया को रेगुलरली करती हैं।

इसे भी पढ़िए:   बच्चे की पैदाइश के बाद कितने वक्त बाद बनाएं पति पत्नी आपस में शारीरिक संबंध?

इंडियाना यूनिवर्सिटी के नेशनल सर्वे की मानें तो 25 से 29 वर्ष के बीच 7।9 प्रतिशत महिलाएं एक सप्ताह में 2-3 बार हस्तमैथुन करती हैं। और 23।4 प्रतिशत पुरुष इसे एक सप्ताह में 3-4 बार करते हैं। इसलिये ये आम बात है। इसे अश्लीलता के नज़रिये से देखना गलत होगा। क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। महिलाओं के लिये ये क्रिया कितनी फायदेमंद है हानिकारक आपको बताते हैं।

इसे भी पढ़िए:   शादी के बाद पहली रात लड़कियों के लिए खास टिप्स, दीवाने हो जाएंगे वो!

कई महिलाओं को ये क्रिया करने से पीरियड्स के दौरान दर्द कम होता है। हस्तमैथुन करने से महिलाओं में खून का संचार दुरुस्त होता है। और बॉडी के ऊतक सही ढंग से काम करते हैं। ऐसा करने वाली महिलाओं में किसी के साथ संबंध बनाने से पहले होने वाली झिझक और शर्म कम हो जाती है। ये क्रिया करने के नाकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ते। और न ही ऐसा करने से कोई बीमारी आती है।

इसे भी पढ़िए:   महिलाएं हस्तमैथुन के दौरान करती हैं ये गलतियां! क्या आपको पता है?

ये क्रिया सामान्य और आनंद पहुंचाने वाली होती है, साथ ही इसका हेल्दी एक्सपीरियंस होता है और अगर हस्तमैथुन करते हुये ऑरगैज्म प्राप्त हुआ तो इससे एंडॉरफिन्स डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है, जो मूड को अच्छा बनाते हैं। इससे महिलायें आत्मविश्वास से लबरेज नज़र आती हैं। इस क्रिया को करने वाली महिलायें अपने शरीर के प्रति ज्यादा जागरूक और सहज महसूस करने लगती हैं। और ऐसी महिलाओं की उनकी शारीरिक बनावट को लेकर पैदा हुयी झिझक भी खत्म हो जाती है।

इसे भी पढ़िए:   शादी से पहले पार्टनर की आदत से समझें कि बेड पर वो चौका मारेगा या छक्का!

इस क्रिया को करने वाली महिलाओं के साथ सबसे ज्यादा संतुष्टि जनक चीज ये है कि अगर उनका किसी के साथ संबंध बनाने का मन नहीं है तो ये क्रिया उनके लिये एक बेहतरीन विक्लप की तरह होती है। इस क्रिया करने के बाद मिलने वाले आनंद के कारण तनाव दूर होता है और शांति मिलती है। जिससे नींद अच्छी आती है। डॉक्टर्स के मुताबिक इसमें उतनी ही अच्छी नींद आती है, जितनी अच्छी नींद किसी अच्छी किताब को पढ़ने के बाद आती है।

Leave a Reply

Top