You are here
Home > लाइफस्टाइल > कोरोना वायरस क्या सेक्स करने से फैल सकता है?

कोरोना वायरस क्या सेक्स करने से फैल सकता है?

कोरोना वायरस

कोरोना वायरस क्या सेक्स करने से फैल सकता है। ये एक ऐसा सवाल है जो लोगों के ज़ेहन में तैर रहा है। कोरोना वायरस  के कारण 21 दिन का लॉकडाउन है। सभी घर में रहने को मजबूर है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग को बेहद महत्वपूर्ण बताया जा रहा है। 

ऐसे में  सेक्स करने से भी क्या कोरोना वायरस फैलता है? जैसे सवालों को लेकर अभी तक कोई गाइडलाइंस नहीं जारी हुईं है।

सेक्स करने से कोरोना हो सकता है?

कोरोना वायरस ड्रोपलेट इंफेक्शन है, और यह सेक्स से फैलता है या नहीं इसके अभी तक कोई सबूत नहीं हैं। लेकिन एक चीज जरूर है कि जब आप और आपका पार्टनर इंटिमेट होते हैं तो वायरस के ट्रांसफर होने के ज्यादा चांस होते हैं। अगर पार्टनर को खांसी, छींक जैसे लक्षण हैं तो हमें इससे दूर रहना चाहिए और अलग क्वारेंटीन करना चाहिए। सोशल डिस्टेंसिग पार्टनर पर भी लागू होती है।

ओरल सेक्स से भी कोरोना वायरस का खतरा है?

अगर आपके पार्टनर में कफ, छींक और बुखार के कोई लक्षण नजर आ रहे हैं तो दूरी बनाकर रहना ही सेफ है। ओरल सेक्स आपके लिए घातक हो सकता है।  

फेस मास्क लगाकर सेक्स करने से कोरोना वायरस असर नहीं करेगा?

सेक्स के दौरान मास्क लगाकार कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। इससे भी आपके इंफेक्ट होने के बहुत ज्यादा चांस हैं। अपने पार्टनर से अलग रहकर ही आप सेफ रह सकते हैं। हम सभी को दूसरे लोगों के साथ ग़ैरज़रूरी संपर्क बनाने से बचना चाहिए, दूरी बनाए रखनी चाहिए ताकि इसके संक्रमण को फैलने से रोका जाए. हम जानते हैं कि चुंबन से कोरोना वायरस आसानी से फैल सकता है.

प्रोफ़ेसर पॉल हंटर कहते हैं, “अगर आपको या आपके पार्टनर में कोरोना वायरस के संक्रमण का कोई लक्षण नहीं है तो सेक्स से बचने की आपके पास कोई वजह नहीं है। लेकिन अगर किसी की तबियत ख़राब है या फिर आप दोनों में से कोई एक जोखिम की स्थिति में है तो शायद सबसे बेहतर यही है कि इससे और किसी और तरह की नज़दीकी से दूर रहा जाए।”

ऐसी ही बेहतरीन जानकारी के लिए ठरकी को इंस्टाग्राम पर फॉलो करें

Leave a Reply

Top