You are here
Home > दुनिया > कॉलगर्ल की वजह से पीएम की कुर्सी गई, रक्षामंत्री का राजनीतिक करियर भी डूबा

कॉलगर्ल की वजह से पीएम की कुर्सी गई, रक्षामंत्री का राजनीतिक करियर भी डूबा

कॉलगर्ल

कॉलगर्ल की वजह से पीएम की कुर्सी गई, रक्षा मंत्री का राजनीतिक करियर भी डूबा , पूर्व कॉलगर्ल क्रिस्टीन कीलर ने इंग्लैंड की राजनीति में भूचाल ला दिया था। ये बात है 1960 की। क्रिस्टीन की 75 साल की उम्र में लीवर की बीमारी के चलते मौत हो गई। उनको एक स्कैंडल ने इंग्लैंड में मशहूर कर दिया था। वो था केबिनेट मिनिस्टर जॉन प्रोफूमो के साथ अफेयर। चोरी-छिपे इस अफेयर के बारे में जब दुनिया को पता चला तो प्रधानमंत्री को भी कुर्सी गंवानी पड़ी थी। उनका और जॉन प्रोफूमो का स्कैंडल पूरी दुनिया में फेमस हो गया था।

वर्ष 1963 में कीलर से अपने संबंधों को लेकर संसद में झूठ बोलने के कारण तत्कालीन कंजरवेटिव सरकार में युद्ध मंत्री जॉन प्रोफुमो को इस्तीफा देना पड़ा था। जॉन से कीलर की पहली मुलाकात 19 साल की उम्र में अपने दोस्त विलियम एस्टर के ग्रैंड बर्किंघमशायर स्थित बंगले के स्वीमिंग पूल में हुई थी।

खबर के मुताबिक, 19 साल की उम्र में कॉलगर्ल क्रिस्टीन लंदन की मशहूर कैब्रे डांसर हुआ करती थी। उनका डांस देखने के लिए कई वीआईपी और रईस लोग आते थे। तब उनकी मुलाकात केबिनेट सेक्रेटरी ऑफ वॉर मिस्टर जॉन प्रोफ्यूमा से हुई। उस वक्त जॉन इंग्लैंड की राजनीति के राइजिंग स्टार थे। उस दौरान दोनों के रिश्तों की बात दुनिया में फैली तो सबसे पहले उन्होंने बात दबाने की कोशिश की, बात पार्लियामेंट में बात उछली तो उन्होंने इस रिश्ते को अनैतिक करार दिया। लेकिन दोनों के रिश्तों की बातें होती रहीं।

मामला कोर्ट तक गया और दो महीनों के भीतर जांच एजेंसियों ने प्रॉफ्युमो को यह कहते हुए क्लिन चिट दे दी कि उनसे राष्ट्रीय सुरक्षा को ख़तरा नहीं पहुंचा था। लेकिन बढ़ते दबाव के बीच प्रधानमंत्री हैरॉल्ड मैक्मिलन ने इस्तीफ़ा दे दिया। जॉन प्रॉफ्युमो ने इसके बाद अपनी बाक़ी ज़िंदगी एक चैरिटी संस्था के लिए काम करते हुए बिताया। और क्रिस्टीन कीलर ने प्रेम संबंधों पर कई किताबें लिखीं।

बातें सामने आने के बाद जॉन दबाव में आ गए थे। उन्होंने क्रिस्टीन से रिश्ते का खुलासा सबसे पहले अपनी पत्नी से किया, फिर केबिनेट को बताया। जिसके बाद उन्हें रिजाइन देना पड़ा। उनके रिजाइन देने के एक महीने बाद ही प्रधानमंत्री हारोल्ड मैकमिलन को भी कुर्सी छोड़नी पड़ी। इस स्कैंडल ने क्रिस्टीन को रातोंरात स्टार बना दिया था। हर जगह उनकी एक फोटो वायरल हुई थी जिसमें वो नेकेड थीं, जिसके लिए उनको 6 महीने जेल गुजारना पड़ा था।

जॉन के साथ ही कीलर के तत्कालीन सोवियत राजनयिक येवगेनी इवानोव के साथ अफेयर की खबरें भी अखबारों के पहले पेज की सुर्खियां बनी थीं। कीलर के बेटे सेमूर प्लेट ने बुधवार को अपनी मां की मौत की खबर मीडिया को दी।

इसे भी पढ़िए:   पंचायत ने फैसले के नाम पर नवविवाहिता के साथ कई दिनों तक किया गैंगरेप!
Top