You are here
Home > विज्ञान > अमेरिका में एक 24 साल की बच्ची ने जन्म लिया, चौंक गए ना लेकिन है ये हकीकत

अमेरिका में एक 24 साल की बच्ची ने जन्म लिया, चौंक गए ना लेकिन है ये हकीकत

अमेरिका

अमेरिका में एक 24 साल की बच्ची ने जन्म लिया, चौंक गए ना लेकिन है ये हकीकत, दुनिया में चमत्कार और विज्ञान दोनों ही अलग बातें हैं। अब जिस बात का हम जिक्र करने जा रहे हैं, वो इस जोड़े के लिए विज्ञान होके भी किसी चमत्कार से कम नहीं। ये है अमेरिका के टेनिसी राज्य की टीना बेंजामिन और इन्होंने अपने से मात्र डेढ़ साल छोटी बच्ची को जन्म दिया है। कहा जाए तो अमेरिका में एक 24 साल की बच्ची ने जन्म लिया है। साइंस का ऐसा पहला केस है, जिसमें इतने बड़े बच्चे ने जन्म लिया है। यह बच्ची 24 साल तक एक भ्रूण के रूप में जीवित थी।

दरअसल यूएस में टीना बेंजामिन ने 25 साल से पुराने फ्रोजेन एम्ब्रियो से एक स्वस्थ्य बच्ची को सफलतापूर्वक जन्म दिया है। यूएस नेशनल एम्ब्रियो डोनेशन सेंटर के डायरेक्टर जेफ्री कीनन की मदद से इस बच्ची का जन्म बीते महीने हुआ है। इससे पहले सबसे पुराना फ्रोजेन एम्ब्रियो जिससे बच्चे का जन्म करवाया गया था वह 20 साल पुराना था। जो लोग बच्चा नहीं पैदा कर पाते, उनके लिए किसी भी कपल के एम्ब्रियो को इन विट्रो फर्टिलाइजेशन के लिए स्टोरेज में रखा जाता है। टीना के पति बेंजामिन गिब्सन को सिस्टोसिस फाइब्रोसिस की समस्या थी जिससे वे बच्चा पैदा नहीं कर पा रहे थे।

इस कपल ने एम्ब्रियो एडॉप्टेशन के लिए साइन अप किया और कई मेडिकल परीक्षणों के दौर से गुजरना पड़ा। ये परीक्षण यह चेक करने के लिए किए गए थे कि टीना का यूट्रस इम्प्लांटेड एम्ब्रियो को स्वीकारेगा या नहीं। 300 से ज्यादा की जेनेटिक जानकारी के बाद उन्होंने इस भ्रूण को चुना जो 25 साल पुराना था।  टीना गिब्सन कहती हैं, ‘क्या आपको पता है कि मैं भी 25 साल की हूं? यह एम्ब्रियो और मैं अब बेस्ट फ्रेंड्स होंगे।’ बच्ची का जन्म 25 नवंबर को हुआ और वह एकदम स्वस्थ्य है। यह एम्ब्रियो 14 अक्टूबर 1992 को फ्रीज किया गया था। इसे इसी साल 31 मार्च को इम्प्लांटेशन के लिए पिघलाया गया था। बच्ची की मां टीना गिब्सन कहती हैं, ‘मुझे बस बच्चा चाहिए था। मैं नहीं जानती कि यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है या नहीं है।

टीना ने बच्चे का नाम एमा रेन गिब्सन रखा है। बेंजामिन कहते हैं कि एमा एक बहुत ही प्यारा चमत्कार है। टीना ने कहा कि बच्ची को जन्म देने के बाद लोग कह रहे हैं कि ये साइंस है, लेकिन ऐसा नहीं है। ये भगवान का करिश्मा है, यह गिफ्ट हमें भगवान ने दिया है। बता दें, जिस वक्त भ्रूण को फ्रीज किया गया था, उस वक्त टीना की उम्र सिर्फ डेढ़ साल थी। जब इसे फ्रीज किया गया तब में सिर्फ 18 महीने की थी। हो सकता है मैं इसकी आज अच्छी दोस्त भी हो सकती थी।

इसे भी पढ़िए:   महिलाओं में बनने वाला सेक्स हार्मोन जिम्मेदार है अस्थमा के लिए!
Top