You are here
Home > दुनिया > शराबी व्यक्ति नशे में महिलाओं को सिर्फ वस्तु समझता है, शोध में खुलासा

शराबी व्यक्ति नशे में महिलाओं को सिर्फ वस्तु समझता है, शोध में खुलासा

शराबी

शराबी व्यक्ति नशे में महिलाओं को सिर्फ वस्तु समझता है, शोध में खुलासा, अगर आप अकेली हों और आपके आस पास कोई शराबी व्यक्ति हो तो सावधान हो जाएं। अमेरिका में एक रिसर्च ने दुनिया भर के मर्दों पर एक राय निकाल दी है। जो काफी चौंकाने वाली है। नशे में पुरुषों में महिलाओं को वस्तु के तौर पर देखने की प्रवृत्ति अधिक होती है। ऐसा खासकर उन महिलाओं के साथ होता है जिन्हें आकर्षक या दोस्ताना नहीं माना जाता है। एक नये अध्ययन में यह दावा किया गया है।

इसे भी पढ़िए:   सोमालीलैंड में रेप को क्राइम माना गया, संसद ने पास किया कानून

अमेरिका की नेब्रास्का-लिंकोइन विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने वास्तविक परिस्थिति की जांच के लिए कुछ परिस्थितियों एवं कारकों का अध्ययन किया, जिससे पुरुष महिलाओं को वस्तु के तौर पर देखते हैं। इस अध्ययन का प्रकाशन सेक्स रोल्स जर्नल में किया गया है। इस अनुसंधान में 20-30 वर्ष तक के 49 पुरुषों को शामिल किया गया।

इसे भी पढ़िए:   समलैंगिकों को इन देशों में दी जाती है मौत की सज़ा, जानिए कौन से देश हैं वो?

अनुसंधान के तहत 49 में से 29 पुरुषों को शराब पिलाई गई जिससे वे हल्के नशे में आ गए। वहीं शेष को साधारण पेय दिया गया। सभी को 80 युवतियों की तस्वीर दिखाई गई और उनसे उनके व्यक्तित्व के बारे में पूछा गया। आई-ट्रैकिंग टेक्नॉलजी के जरिए इस बात पर भी गौर किया गया कि पुरुषों को जब तस्वीर दिखाई गई तो वे महिलाओं के किन अंगों को देख रहे थे।

इसे भी पढ़िए:   प्लेब्वाय मॉडल केरन मैडोगुल का खुलासा, ट्रंप के साथ थे मेरे यौन संबंध!

इस अध्ययन में यह बात निकलकर सामने आई कि एक पुरुष इन तथ्यों के आधार पर किसी औरत को वस्तु के तौर पर पेश करेगा कि वह नशे में है या नहीं। साथ ही महिला कितनी आकर्षक या हॉट दिखती है। जाहिर सी बात है कि इस अध्ययन में जो बात सामने आई है उसके बारे में पहले तो लोग सिर्फ कहते थे लेकिन अब ये बात साबित भी हो गई है।ज्यादातर रेप केस में ये चीज़ जांच के दौरान सामने आती है कि आरोपी ने शराब के नशे में दुष्कर्म किया है। लेकिन अब ये बात इस शोध से साबित भी हो गई है।

Top